Bollywood

कभी पैसे-पैसे के लिए मोहताज थे इरफान खान, परिवार के लिए छोड़ गए इतनी संपत्ति की जानकर आपके होश जाएंगे!

By Prateek Chadha

May 02, 2020

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में से एक अभिनेता इरफान खान फिल्मों के सुपरस्टार होने के साथ असल जिंदगी में भी स्टार की जिंदगी जीते थे। सबसे ज्यादा इनकम टैक्स देने वाले कलाकारों में इरफान की गिनती होती थी। ये कहने में कोई गुरेज नहीं है कि अपनी लोकप्रियता और मेहनत के बल पर इरफान ने बीते 30 साल के करियर में करोड़ों की कमाई की।

इरफान के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं रहा है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि मेरा बचपन दोस्तों और परिवार के साथ गुजरा है। पिता के चले जाने के बाद घर में पैसों की कमी भी होने लगी थी। जब मैं जयपुर में था तो मुझे साइकिल लेनी थी और साइकिल खरीदने के लिए पैसे नहीं थे उस समय मैंने दो बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया था। मुझे करीब 15 रुपए महीना मिलता था। उन्हीं पैसों को जोड़कर मैंने साइकिल खरीदी थी। एक्टिंग के दौरान इरफान के बडे़ भाई ने परिवार की जिम्मेदारी संभाली।

इरफान खान ने फिल्मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘सलाम बाम्‍बे’ में एक छोटे से रोल के साथ की इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए लेकिन असली पहचान उन्‍हें ‘मकबूल’, ‘रोग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘स्‍लमडॉग मिलेनियर’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबाक्‍स’ , ‘हिंदी मीडियम’ जैसी फिल्‍मों से मिली। इरफान खान को सफलता देर से मिली। लेकिन अपने 30 साल के करियर में उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों में काम किया है। इसके साथ उन्होंने ब्रिटिश और अमेरीकी फिल्मों का भी हिस्सा रहे हैं। ऐसे में उनकी संपत्ति के आकलन पर एक रिपोर्ट सामने आयी है।

रिपोर्ट के मुताबिक इरफान खान करीब 320 करोड़ की संपति के मालिक थे. बताया जाता है कि वो एक फिल्म के लिए 15 करोड़ रुपये तक फीस लेते थे. इसके अलावा वो विज्ञापनों से भी मोटी कमाई करते थे. एक एड के लिए वो करीब 5 करोड़ रुपये फीस लेते थे. इरफान खान का मुंबई में एक घर भी है इसके अलावा जुहू में भी वो एक फ्लैट के मालिक थे. कहा यह भी जाता है कि वो फिल्मों में फीस के अलावा प्रॉफिट शेयर भी लेते थे.

आपको बता दें कि इरफान खान को लग्जरी कारों का भी बहुत शौक था। उनके पास एक से बढ़कर एक गाड़ियां हैं। टोयोटा सेलिका, बीएमडब्ल्यू, मैसेराटी, क्वाट्रोपोर्टे के साथ एक ऑडी कार उनके पास रही है।